सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए बाईपास बनाने को लेकर हुई बैठक

0
1615

सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए बाईपास बनाने को लेकर हुई बैठक
बेनीपुर एवं बहेड़ी बाईपास के लिए प्रस्ताव किया गया अनुमोदित

दरभंगा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सुचारू यातायात व्यवस्था कायम करने के लिए बाईपास बनाने को लेकर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में माननीय विधायक, बेनीपुर श्री विनय कुमार चौधरी की उपस्थिति में बैठक आयोजित की गयी।

बेनीपुर बाईपास के लिए पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर के कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि बेनीपुर बाईपास स्टेट हाईवे-88 के 96वें किलोमीटर पर अवस्थित जरिसो चौक से स्टेट हाईवे-56 के 28 वें किलोमीटर पर अवस्थित भारत चौक, बेनीपुर से होते हुए भाया दखराम – पौड़ी – मुसहरी -दीपा होते हुए ब्रह्मझा पोखर के पास सड़क निकलेगी, जिसके निर्माण पर 17.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

जिलाधिकारी द्वारा सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को पारित करते हुए इसके साथ संलग्न निजी जमीन के भू-अर्जन एवं भू-अर्जन की राशि को जोड़ते हुए अंतिम प्रस्ताव 02 दिनों के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर को दिया गया।

इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी, बेनीपुर को भी निर्देशित किया गया कि अंचलाधिकारी, बेनीपुर के माध्यम से वांछित निजी जमीन के लिए मापी करवा लें।

बहेड़ी बाईपास के लिए बताया गया कि समदपुरा से बहेड़ी उच्च विद्यालय, कर्पूरी चौक भाया बघौनी से स्टेट हाईवे रोसड़ा पथ में अवस्थित दहियार के पास तक सड़क बनायी जा सकती है। बनाए गए प्रस्ताव का जिलाधिकारी द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया तथा इस सड़क के लिए भी वांछित निजी जमीन के भू-अर्जन के प्रस्ताव के साथ बाईपास निर्माण का अंतिम प्रस्ताव दो दिनों में उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल, बिरौल को दिया गया।

बाईपास निर्माण के इन दोनों प्रस्तावों को बिहार सरकार को स्वीकृति हेतु भेजा जाएगा।
बैठक में दरभंगा शहरी क्षेत्र के सड़कों पर अतिक्रमण हटाकर कई जगहों पर डिवाइडर का निर्माण कर यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने पर भी चर्चा हुई। जिलाधिकारी द्वारा दरभंगा शहरी क्षेत्र की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए दरभंगा नगर निगम के साथ अलग से एक बैठक का आयोजन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, सदर श्री राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक, सदर श्री अनोज कुमार, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात), उप निदेशक जन-सम्पर्क श्री नागेंद्र कुमार गुप्ता व अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here