Gmail Down: पूरी दुनिया में डाउन हुई गूगल की ईमेल सर्विस, यूजर्स हुए परेशान; ऐप और डेस्कटाप पर सेवाएं बाधित।

0
976

New Delhi :- दुनिया भर के कई उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल कई यूजर्स के लिए डाउन है। Gmail का ऐप और डेस्कटॉप संस्करण दोनों ही प्रभावित हुआ है। विश्वभर के कई उपयोगकर्ताओं के लिए जीमेल सेवाएं ठप पड़ गई हैं। हालांकि Google ने अचानक आए इस आउटेज को स्वीकार कर लिया है। मालू मालूम हो कि जीमेल के दुनिया भर में करीब 1.5 अरब से अधिक यूजर्स हैं। साल 2022 के दौरान सबसे जिस ऐप को सबसे अधिक बार डाउनलोड किया गया था उसमें से जीमेल भी एक है।

भारत में भी सेवाएं बाधित

मालूम हो कि पूरे भारत में इसके उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं ने ईमेल न मिलने और जीमेल ऐप के अनुत्तरदायी होने की शिकायत की। जीमेल की एंटरप्राइज सेवाएं भी फिलहाल प्रभावित हुई है। उपयोगकर्ता इसकी शिकायत के लिए ट्विटर का सहारा ले रहे हैं। ट्विटर पर देखने से ऐसा लगता है कि जीमेल का आउटेज दुनिया के कई देशों में है।  

दुनिया के कई देशों में जीमेल सेवाएं ठप।

ऐप और वेबसाइटों की ऑनलाइन स्थिति को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने शनिवार शाम करीब सात बजे जीमेल की सेवाएं बाधित होने की जानकारी दी। शुरुआती में बेहद कम उपयोगकर्ताओं ने इसकी शिकायत की, लेकिन समय के साथ जीमेल ठप होने की शिकायतकर्ताओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई। डाउनडिटेक्टर वेबसाइट ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। हालांकि वेबसाइट ने यह नहीं बताया है कि आउटेज कितना व्यापक है। दुनिया में इसके उपयोगकर्ता ट्विटर के माध्यम से शिकायत कर रहे हैं।

7 से 8 बजे से Problem Start.

डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक जीमेल की सर्विस बाधित होने की समस्या शाम में करीब 7 बजे के आसपास आनी शुरू हुई. बाद में आठ बजे के करीब ये काफी ज्यादा बढ़ गई और दुनियाभर से इसे लेकर शिकायतें आने लगी. जीमेल डाउन होने की शिकायत को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया का रुख किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here